पीपीएफ खाते की सम्पूर्ण जानकारी PPF Public Provident Fund Account in Hindi

पीपीएफ खाते की सम्पूर्ण जानकारी PPF Public Provident Fund Account in Hindi





पीपीएफ खाते की सम्पूर्ण जानकारी PPF Public Provident Fund Account in Hindi
भारत की आज़ादी की बाद देश में घरेलु बचत की बढावा देने के द्रष्टिकोण से सन 1968 में भारत सरकर ने वित्त मंत्रालय के अधीन पीपीएफ खाते  ppf account की शुरुआत की गयी थी इस योजना का मुख्य मकसद देश में केवल घरेलु बचत  ही नहीं बढाया गया वरन आम जन के लिए एक लम्बी अवधि के निवेश का एक नया रास्ता खोला  गया जिस परिणाम यह रहे की देश ने निवेश की दिशा बढने की एक शुरुआत कर ली  थी! 

क्या पीपीएफ खाता What is PPF Public Provident Fund Account

पीपीएफ खाता बिना जोखिम के लम्बी अवधि कर बचत की योजना हैं इस योजना में पैसे का निवेश करना देश के किसी भी खाते से सुरक्षित है यह एक भारत सरकार की एक बहुत अच्छी  निवेश योजना हैं ! PPF account भारत की एक बहुत ही लोकप्रिय और प्रचलित Saving and Investmenet Scheme सरकारी योजना है इस खाते को लोक भविष्य निधि खाता भी कहते हैं!

पीपीएफ खाते के नियम  

1 जमा रकम एकमुश्त जमा या १२ किस्तों में जमा की जा सकती है2 पीपीएफ खाता संयुक्त खाता नहीं खोला जा सकता हैं 3 खाता नकद / चैक दवारा खोला जा सकता हैं !4 ppf account की 15 की लॉक अवधि हैं अर्थात 15 वर्ष से पूर्व खाते की बंद नहीं किया जा सकता है 5  यह खाता केवल भारतीय नागरिकों के लिए है 6  PPF ACCOUNT में खाता खोलते एवं खोलने के बाद नामांकन सुविधा है और खाते को एक डाक घर से दुसरे डाक घर में स्थानांतरित किया जा सकता हैं !7  इस खाते की परिपक्वता अवधि 15 वर्ष है मगर 15 वर्ष बाद भी इस खाते को 5 वर्ष के लिए आगे बढाया जा सकता है !15 वर्ष से पहले समय से पहले बंद होने की अनुमति नहीं है। 9   इस खाते में जमा की राशि आयकर अधिनियम 80C के तहत कर मुक्त हैं !10  खाता खोलने के वर्ष से प्रतिवर्ष 7 वें वित्तीय वर्ष से निकासी की अनुमति है।11  3 वित्त वर्ष से ऋण सुविधा उपलब्ध है।12  अदालत के आदेश के तहत कोई अनुलग्नक नहीं !13 यह खाते में एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 और अधिकतम 150000 रूपये जमा किये जा सकते हैं !

कहा खुलता है PPF ACCOUNT

     ppf account  भारत के किसी भी डबल पदीय डाक घर या चुनिदा बैंकों में 500 रूपये से खोला जा सकता हैं  भारत की कही बैंक ppf account online खोलने की सुविधा है जिस का आप फायदा उठा सकते है !

ppf account in sbi  

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में आप यह खाता खोल सकते है !

ब्याज ppf account interest rate

खाते की ब्याज दर हर वर्ष बदलती है इस के ब्याज की घोषणा हर वर्ष केंद्र सर्कार के बजट में होती है वाही ब्याज मान्य होती हैं !

खाता खोलने के लिए अवश्यक दस्तावेज  

ppf account के लिये खाता खोलने के लिए अवश्यक दस्तावेज निम्न हैं
1 पहचान के लिए दस्तावेज ( पेन कार्ड, ड्राविंग लाइसेंस आधार कार्ड इत्यादि )
2 पते के लिए दस्तावेज ( राशन कार्ड, ड्राविंग लाइसेंस आधार कार्ड इत्यादि )
पीपीएफ खाते की सम्पूर्ण जानकारी PPF Public Provident Fund Account in Hindi पीपीएफ खाते की सम्पूर्ण जानकारी PPF Public Provident Fund Account in Hindi Reviewed by ADMIN on Thursday, August 10, 2017 Rating: 5

3 comments:

Powered by Blogger.